लंदन के अनोखे रस्या-Interesting Facts Information About London City In Hindi

लंदन के अनोखे रस्या

दोस्तों आज बात करेंगे लंदन इंग्लैंड और यूनाइटेड किंगडम की राजधानी और सबसे अधिक आबादी वाला शहर की । यह ग्रेट ब्रिटेन के द्वीप के दक्षिण पूर्व में टेम्स नदी पर स्थित है। तो चलिए दोस्तों जानते हैं और अधिक रोचक अनोखी जानकारी  और  मशहूर लन्दन शहर की
London

1. लंदन क्षेत्र में 1,579 वर्ग किलोमीटर (610 वर्ग मील) का क्षेत्रफल शामिल हैं।

2. लंदन में साल 2016 में रहने के लिए 6 वां सबसे महंगे शहर के रूप में स्थान मिला था।

3. संसद के सदन को आधिकारिक तौर पर वेस्टमिंस्टर के पैलेस के रूप में जाना जाता है और यह देश का सबसे बड़ा महल है।

4. साल 2014 में लंदन ने 16 मिलियन से अधिक अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को आकर्षित किया, जिससे यह दुनिया का सबसे अधिक दौरा किया जाने वाला शहर बन गया।
5. वेस्टमिंस्टर के पैलेस में मरना अवैध है

6. यह माना जाता है कि प्रागैतिहासिक काल में लन्दन केवल बिखरे ग्रामीण बस्तियों का एक संग्रह था।

7. लंदन का "बिग बेन" टॉवर नहीं है यह अंदर की घंटी है

8. पोलट्री के साथ किसी भी सहयोग के कारण होलबॉर्न वायडक्ट के पास कॉक लेन, इसका नाम नहीं मिला, लेकिन क्योंकि मध्यकालीन समय में वेश्यावृत्ति के लिए लाइसेंस प्राप्त करने वाली यह एकमात्र सड़क थी।

9. यह रोमन थे जो आज शहर के लिए ज़िम्मेदार थे जिसे आज हम लंदन के रूप में जानते हैं। उन्होंने 43 ईसवीं में ब्रिटेन पर आक्रमण किया, और जल्द ही बाद में Londinium शहर की स्थापना की।

10. मध्य लंदन में यातायात उसी गति से चलता है जैसे घोड़े-खीच गाड़ी एक सदी पहले चलती थीं।

ये पोस्ट भी देखे-बॉलीवुड फिल्मों में दिखे ये फेमस प्लेस, क्या आप जानते हैं इनकी सच्चाई


11. जिमी हेंड्रिक्स 23 ब्रुक स्ट्रीट में रहते थे, जिसका कार्यालयों के रूप में उपयोग किया जाता था लेकिन अब इसे एक संग्रहालय में परिवर्तित किया जा रहा है।

12. साल 1714 और 1840 के बीच, लंदन की जनसंख्या लगभग 630,000 से बढ़कर लगभग 2 मिलियन हो गई, जिससे यह दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे शक्तिशाली शहर बना।

13. साल 18 9 1 में, लंदन ने ईफेल टॉवर को ऊँचाई से पार करने के लिए डिजाइन की गई एक संरचना का निर्माण किया। यह अस्थिर था, कभी पूरा नहीं हुआ और साल 1 9 07 में ध्वस्त हो गया।

14. केवल एक घर जहां चार्ल्स डिकेंस रहते थे, अभी भी खड़ा है, 48 Doughty स्ट्रीट पर, जो अब एक संग्रहालय है वह 1837 और 1839 तक वहां रहते थे, और जहां उन्होंने ओलिवर ट्विस्ट और द पिकविक पेपर्स लिखे हैं

15. कई यूरोपीय शहरों की तरह, द्वितीय विश्व युद्ध के कारण लंदन का बहुत प्रभाव पड़ा - खासकर ब्लिट्ज और अन्य जर्मन बम विस्फोटों के बाद 30,000 लंदन के निवासियों की मृत्यु हो गई और शहर का एक बड़ा हिस्सा नष्ट कर दिया गया।
Previous
Next Post »

दोस्तों मेरे ब्लॉग पर आप ब्लॉग से रिलेटेड कमेंट करे और दोस्तों मेरे पोस्ट अगर आपको अच्छी लगी तो शेयर ज़रूर करे ConversionConversion EmoticonEmoticon