माइग्रेन हो जाता हैं तो अपनाएं ये आसान टिप्स

आजकल के दौर में बढ़ रही बीमारियों में माइग्रेन भी एक है। यह बीमारी भागदौड़ भरी जिंदगी, अनियमित खानपान, तनाव भरे जीवन और पोषक तत्वों की कमी के चलते तेजी से बढ़ रही है। माइग्रेन का दर्द बड़ा ही तेज होता है,।माइग्रेन का दर्द सिर के एक तरफ के हिस्से से शुरू होता है और उसके बाद पूरे सिर में फैल जाता है। कभी-कभी यह लगभग चार घंटे से लेकर 72 घंटे तक बना रहता है। पहले के समय में यह सिर्फ उम्रदराज लोगों में देखा जाता था लेकिन अब यह किसी भी आयु वर्ग में हो रहा है।

माइग्रेन से कैसे बचा जाये ये अपनाये घरेलू उपाए

1   हल्के हाथों से कंधों और गर्दन की मालिश करें। ऐसा करने से सिर दर्द से तो राहत मिलेगी ही साथ ही बदन दर्द से भी राहत मिलेगी।
2   एक तौलिये को नॉर्मल पानी में डुबाकर उससे सिर और गर्दन के आसपास मालिश करें। कुछ लोगों को ठंडे पानी से की गई मालिश से भी आराम मिलता है।बर्फ या ठंडे पानी की पट्टी सिर पर रखें। इससे जो रक्त धमनियां फैल गयी हैं, वे फिर से अपनी पूर्व स्थिति पर वापस आ जायेगी।
3   सिर दर्द होने पर अपनी सांस की गति को थोड़ा धीमा कर दीजिए, लंबी सांसे लेने की कोशिश बिलकुल मत कीजिए। आराम से सांस लेने से आपको दर्द के साथ होने वाली बेचैनी से भी राहत मिलेगी।
4   माइग्रेन में सिर दर्द होने पर धीमी आवाज में संगीत सुनना बहुत फायदेमंद होता है। बंद कमरे में हल्की आवाज में अपने पसंदीदा गानों को सुनिए, सिरदर्द कम होगा और आपको राहत मिलेगी।
5   सिर पर मेहंदी का लेप लगायें। इससे बहुत आराम मिलता है।और धूप में या फिर ठंडक में घर से बाहर न निकलें।
6   हरी पत्तेदार सब्जियों और वजिटेबल जूस जैसे गाजर, पालक, खीरा, मौसमी फल व सब्जियां खायें।
7   सिर दर्द शुरू होते ही जीभ की नोक पर एक चुटकी नमक रख लें आधा मिनट बाद पानी पी लें सिर दर्द गायब हो जायगा।
8   कपूर को घी में मिलाकर सिर पर हल्के हाथों से रगड़ने से भी माइग्रेन में दर्द होने पर आराम मिलता है।
9   नींबू के छिलके को पीसकर, इसका लेप माथे पर लगाने से माइग्रेन में होने वाले सिरदर्द से राहत मिलती है साथ ही शरीर में होने वाली बेचैनी और जलन से भी आराम मिलता है।
10   माइग्रेन होने पर अपनी आंखों पर ज्यादा जोर ना डालें और तेज रोशनी एवं तेज शोर से दूर रहें।
Previous
Next Post »

दोस्तों मेरे ब्लॉग पर आप ब्लॉग से रिलेटेड कमेंट करे और दोस्तों मेरे पोस्ट अगर आपको अच्छी लगी तो शेयर ज़रूर करे ConversionConversion EmoticonEmoticon